PM Wani yojana Free Wifi Wani Yojana Benefits and Registration Process

PM Wani yojana :-आज के दौर को आधुनिक और आसान बनाने में इंटरनेट का बहुत बड़ा हाथ है। यह हमारे आज के जीवन में बहुत ही महत्वपूर्ण हो गया है। इसलिए देश के नागरिकों को गोवेर्मेंट वाईफाई की सुविधा उपलब्ध करवाएगी। जिसके लिए सरकार की और से पीएम वाणी योजना का आरंभ किया गया है। बतादें कि 9 दिसंबर 2020 को इस योजना को केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा मंजूरी दी गई थी। आज के इस लेख में हम आपको PM Wani yojana से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। जैसे कि पीएम वानी योजना क्या है?, इसके लाभ, उद्देश्य, विशेषताएं, पात्रता, महत्वपूर्ण दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया आदि। अगर आप इस Yojana से संबंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस लेख को आखिर तक पढ़े।

PM Wani yojana की फुल फॉर्म-

Prime Minister WIFI access network interface

PM Wani yojana Free Wifi Access

PM-WANI Yojana Key Highlights

योजना का नामपीएम वाणी योजना
किस ने लांच कीभारत सरकार
लाभार्थीभारत के नागरिक
उद्देश्यसार्वजनिक स्थानों पर Wifi सुविधा प्रदान करना
साल2021

फ्री वाई-फाई वाणी योजना का उद्देश्य-

इस योजना का मुख्य उद्देश्य सभी सार्वजनिक स्थलों पर Wi-Fi की सुविधा उपलब्ध करवाना है। इस योजना के जरिये अब भारत का प्रत्येक व्यक्ति इंटरनेट से कनेक्ट हो सकता है। जिससे कि उन्हें बहुत सारी सुविधाएं प्राप्त होंगी। इस योजना के माध्यम से व्यापार करने में भी आसानी होगी और लोगों की आय में वृद्धि होगी। बतादें कि इंटरनेट की जरूरत को देखते हुए सरकार द्वारा PM-WANI Yojana आरंभ की गई है। प्रधानमंत्री वाईफाई एक्सेस नेटवर्क इनिशिएटिव के नाम से भी इस योजना को जाना जाता है। PM WANI योजना का एक उद्देश्य Digital India को बढ़ावा देना भी है।

लाभ और विशेषताएं-

PM WANI योजना के माध्यम से देश के सभी सार्वजनिक स्थानों पर वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी।

PM-WANI Yojana के अंतर्गत वाई-फाई की सुविधा फ्री होगी।

इस योजना से व्यवसाय को बढ़ावा मिलेगा और आय में वृद्धि होगी।

रोजगार के अवसरों में बढ़ोतरी होगी।

पूरे देश में सार्वजनिक डाटा केंद्र खोले जाएंगे।

निरंतर इंटरनेट कनेक्टिविटी इस योजना के माध्यम से सुनिश्चित की जाएगी।

सार्वजनिक डेटा कार्यालय खोलने के लिए सभी प्रदाताओं को दूरसंचार विभाग के साथ रजिस्टर्ड होना जरुरी है।

यह योजना कैसे काम करेगी-

Public Data Office Aggregaters (PDOS) के माध्यम से Wi-Fi service पूरे देश भर में हो सके, ये सुविधा अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचे, इसलिए सरकार ऐसे App Develop करेगी, जिससे यूजर को registered किया जाए। इस योजना का और भी user आसानी से फायदा ले सके। बतादें कि ग्राहक इस योजना में केवल eKYC authority के होने के बाद ही Network एक्सेस कर सकता है। एक PDO premise से।

क्या है पब्लिक डेटा ऑफिस (PDOs)-

आप सब ने पीसीओ बूथ देखे होंगे, जो चाय की दुकान, नाश्ता की दुकान या सड़क किनारे किसी छोटे से कोने में बनें हुआ करते थे। ठीक इसी तरह से पुरे देश में सरकार PDOs बनाने जा रही है। केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद के मुताबिक PDOs के लिए लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन और ना ही किसी फीस की जरुरत होगी।   PDO मोबाइल फोन में इंटरनेट का इस्तेमाल करने के लिए Wi-Fi service मुहैया कराने का काम करेंगे। केंद्रीय मंत्री के अनुसार कोई भी व्यक्ति PDO ऑफिस खोल सकता है और वह इसको चलाने के लिए किसी भी इंटरनेट सेवा प्रदान करने वाली कंपनी या अन्य से सुविधा ले सकता है।

कैसे कर सकेंगे इस्तेमाल?

पब्लिक WiFi से आपको कनेक्ट होने के लिए केवल WiFi एक्सेस नेटवर्क इंटरफेस (वाणी) ऑथराइज्ड एप का उपयोग करना होगा।

किसी भी वाईफाई प्रोडवाइर संग केवल एक बार रजिस्ट्रेशन की जरूरत होगी।

Payment app से लिंक विशेष रूप से बनाए गए वॉलेट के जरिये किया जा सकेगा।

PM Wani yojana Registration

Leave a Comment